डॉक्टरों की इतनी गन्दी हैंडराइटिंग क्यों होती है ? जानिए Why do doctors dirty handwriting

डॉक्टरों की इतनी गन्दी हैंडराइटिंग क्यों होती है ? जानिए

डॉक्टरों की इतनी गन्दी हैंडराइटिंग क्यों होती है ? जानिए Why do doctors do dirty handwitting?

दोस्तों आपने कभी किसी डॉक्टर द्वारा दी गई पर्ची देखी होगी। शायद आपने इस पर्ची को पड़ने की कोशिस भी की हो लेकिन लाख मेहनत करने के बाद भी आपको इसमें क्या लिखा है समझ नहीं आया होगा। लेकिन जब ये पर्ची किसी मेडिकल वाले को देते है तो वो फटाफट आपको उसमे लिखी दवाई दे देता है।डॉक्टरों की इतनी गन्दी हैंडराइटिंग क्यों होती है ? जानिए Why do doctors do dirty handwitting?

आप ये सोचते होंगे की आखिर मेडिकल वाले को कैसे पता चल जाता है की डॉक्टर ने उस पर्ची में क्या लिखा है। एक शोध के अनुसार जब डॉक्टरों से पूछा गया की आप इतनी गन्दी हैंडराइटिंग क्यों करते हो तो उस पर डॉक्टरों का जवाब आया की दरअसल हमने डॉक्टर बनने से पहले बहुत सारे एग्जाम देने पड़ते है और हमारे पास कम समय होता था।

इसीलिए हम उन एग्जाम को कम समय में पूरा करने के लिए तेज़ से लिखते थे। इसी वजह से है हमारी गन्दी हैंडराइटिंग हो जाती है। तो ये बड़ी वजह डॉक्टरों द्वारा बताई जा रही है उनकी हैंडराइटिंग को लेकर।

लेकिन कई बार डॉक्टरों द्वारा लिखी पर्ची मेडिकल वाले को समझ नहीं आती है और वो दूसरी प्रिस्क्रिप्शन की दवाई दे देता है। इस वजह से कई जाने जा चुकी है। इसलिए भारत में मेडिकल कॉउन्सिल ऑफ़ इंडिया यानी (MCI) द्वारा डॉक्टरों को ये गाइडलाइन दी जाती है की वो दवाओ के नाम कैपिटल लेटर में लिखे और उस दवा का नाम मरीज़ को जरूर समझाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *