होम

इस लड़की के बारे में जानकर हैरान हो जाओगे आप।Harnaam Kaur Biography Born Carrier Full Story

        दुनिया की सबसे कम उम्र की दाढ़ी-मूछों वाली महिला हरनाम कौर

दोस्तों आज हम बात करने वाले है एक ऐसी महिला के बारे में जिसने काफी मुश्किलों के बाद समाज में अपना एक अलग ही नाम बना लिया है। हम आज बात करने वाले है हरनाम कौर के बारे में। वही हरनाम कौर जिसने अपना नाम गीनस बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book Of World Record) में दर्ज करवा लिया है। तो चलिए शुरू करते है की उनकी ज़िन्दगी का सफर कैसा रहा है।

इस लड़की के बारे में जानकर हैरान हो जाओगे आप। Harnaam Kaur Biography Born Carrier Full Story

हरनाम कौर का जन्म 29 नवंबर 1990 को लंदन में हुआ था। वो भारतीय मूल की है। जब उनका जन्म हुआ तब उन्हें ये पता नहीं था की वो किस भयंकर बीमारी से पीड़ित है। वो जब 12 साल की हो गई तब उनके शरीर पर बाल आने लगे जैसे मर्दो के आते है। वो घबरा गई की उन्हें ये क्या हो गया है। काफी कोशिशों बाद पता चला की उन्हें पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (Polycystic Ovary Syndrome) नामक बीमारी है।

इस लड़की के बारे में जानकर हैरान हो जाओगे आप। Harnaam Kaur Biography Born Carrier Full Story

इस बीमारी में शरीर के हार्मोन (Harmones) बदलने लगते है जिस कारण शरीर पर मर्दो जैसे बाल आने लगते है। हरनाम कौर के शरीर पर मर्दो जैसे बाल आ जाने के कारण वो बाहर जाने से कतराने लगी। वो जब स्कूल जाती थी तो उनके साथी उनका मज़ाक उड़ाते थे। कोई उन्हें दाढ़ी -मुछो वाली कहता तो कोई और नाम से बुलाता। इस सब से परेशान होकर वो स्कूल भी नहीं जाती थी। कई बार उन्होंने अपनी दाढ़ी -मुछो को कटवाया वैक्सिंग भी करवाया पर इस मुसीबत से उनको छुटकारा नहीं मिला।

इस लड़की के बारे में जानकर हैरान हो जाओगे आप। Harnaam Kaur Biography Born Carrier Full Story

अंत में उन्हें खुद ही सोचा की मुझे ऐसे ही दाढ़ी -मुछो के साथ जीना चाहिए। हमारा धर्म (Sikhism) भी हमें यही कहता है की हमें केश कटाने नहीं चाहिए और उन्होंने ऐसे ही जीने का फैसला कर लिया। वो घर से बहार निकलने लगी। उन्होंने अपनी इस बीमारी को छुपाया नहीं बल्कि मॉडलिंग करके उन्होंने ये साबित कर दिया की मैं किसी से कम नहीं हु।

उन्होंने कई जगह मॉडलिंग किया और अपने इस रूप को पूरी दुनिया को बताया। साल 2016 में सितम्बर के महीने में गीनस बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book Of World Record) में उनका नाम दर्ज़ किया गया। उनका नाम इस लिए दर्ज़ किया गया की वो सबसे कम उम्र की दाढ़ी -मुछो वाली महिला है। फिलहाल हरनाम कौर अपनी फैमिली के साथ लंदन में रहती है और अपनी इस ज़िन्दगी से काफी खुश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *