अब केबल टीवी और डीटीएच कनेक्शन के कंपनियों को आप मोबाइल नंबर की तरह पोर्ट कर पाएंगे।

अब केबल टीवी और डीटीएच कनेक्शन के कंपनियों को आप पोर्ट कर पाएंगे।

अब आप केबल टीवी और डीटीएच कनेक्शन के कंपनियों को आप पोर्ट करवा सकते हो। जी हां अब आप मोबाइल नंबर की तरह अब आप इसे भी पोर्ट कर किसी और कंपनी को पसंद कर सकते है। ये बहुत ही बढ़िया कदम है सरकार की तरफ से। लेकिन अभी इस सेवा को आने में आपको थोड़ा इंतज़ार करना पड़ेगा। आमतौर पर देखा जाता है की आप कोई केबल टीवी या डीटीएच(DTH) कनेक्शन लगवाते है ,लेकिन आपको उनके द्वारा दी जाने वाली सेवा या चल रहे प्लान से आप परेशान हो जाते है।

इससे आप सोचते होंगे की मैं अपना केबल टीवी या डीटीएच कनेक्शन बदल दू ,मगर आपको ये सब करने में काफी झिक -झिक लगती होगी। मगर आप बस कुछ ही दिनों बाद बिना किसी झंझट से अपना केबल टीवी या डीटीएच कनेक्शन के ऑपरेटरों को बदल सकते है जैसे आप अपना मोबाइल नम्बर पोर्ट करवाते है। आपको बता दे की सीडोट ने इस पर ट्रायल भी शुरू कर दिया है। सीडोट के ट्रायल ख़त्म होने पर ट्राई सेट टॉप बॉक्स के सभी स्टाकहोल्डर्स के साथ मुलाकत करेगी ये सेवा लागू करने से पहले।

इससे पहले ट्राई ने पोर्टेब्लिटी को लेकर ट्रायल किया था, जो सफल रहा है। अब इस सेवा के लागु होने से उपभोक्ता को काफी राहत मिलेगी। साथ ही केबल टीवी और डीटीएच के कंपनियों में बेहतर सुविधा को लेकर कम्पटीसन भी होंगे। क्यूंकि उपभोक्ता के पास ऐसी सेवा आ जाने से वो जब चाहे अपना केबल टीवी या डीटीएच कनेक्शन की कंपनियों को बदल सकता है ,हालांकि इस सुविधा के कई नियम और शर्तें भी होंगी जोकि अभी सामने नहीं आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *